Home कितना बदल गया हमारा देश !

कितना बदल गया हमारा देश !


स्वास्थ
| स्वदेशी | अर्थजाल | गौविज्ञान | अन्य विषय

सेवारत्न गव्यसिद्धाचार्य निरंजन भाई वर्मा केरल में गो महात्म्य पर व्याख्यान देते हुए.

सेवारत्न गव्यसिद्धाचार्य निरंजन भाई वर्मा केरल में गो महात्म्य पर व्याख्यान देते हुए.

ज्वलंत विषय के लेख उन भारत प्रेमियों के लिए है जो देश के लिए मरते हैं और देश के लिए ही जीते हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि वर्तमान समय में हमारे देश की स्थितियां कितनी तेजी के साथ बदल रही है। हमें कुछ प्रश्नों के उत्तर खोजने पड़ेंगे – आज भी क्यों हमारे देश में मीरजाफर पैदा ले रहे हैं ? अंगरेजों के जाने के ६८ वर्षों बाद भी हम अपने देश के लिए अपना कानून, अपनी शिक्षा, अपना उद्योग, अपना धर्म खड़ा नहीं कर पाए, आखिर क्यों ?

जो भारत अंगरेजों के पूर्व निरोगी था आज ९० प्रतिशत से भी अधिक लोग बीमार क्यों है ? जो भारत अंगरेजों से पूर्व १०० फिसदी शिक्षित था, आज अनपढ़ और बेरोजगारों की भीड़ खड़ी हो रही है ? अंगरेजों के पूर्व के भारत में घरों में ताला नहीं लगते थे। आज तालों की सुरक्षा के लिए सीसी टीवी लगाए जा रहे हैं।
कल तक गांव के छोरे और छोरियां भाई – बहन की तरह चौपाल पर खेलते थे और आज भाई की आंखों में ही वासना के अंगार हैं। कल तक भारत के मंदिरों में अन्नदानम् और भंडारा का ऐसा रैला था कि भारत के किसी भी व्यक्ति को कभी भूखे सोने की नौबत नहीं आती थी। आज भारत देश में भोजन तो दूर पानी भी खरीद कर पीना पड़ रहा है। कल तक पानी पिलाना सबसे पूण्य का कार्य था। आज पाNiranjankumar_Varma_600नी बेचना सबसे अच्छा व्यवसाय है।
भारत की पवित्र नदियों को किसने बेचा ? जंगल किसने बेचे ? राजमार्ग पहले ही बिक गए। अब हवा बेचने की तैयारी है। आज हम जिस भारत में
जी रहे हैं, क्या यह वही भारत है जहां हर माँ की कोख से क्रांतिवीर पैदा लेते रहे? देश पर मरने वालों की कमी नहीं थी। माताएं अपने वीर पुत्रों को, धर्मपत्नियां अपने पतियों और बहनें अपने भाईयों को तिलक कर देश की रक्षा के लिए रणभूमि भेजती थी। आज उसी देश में रणबाकुरों की अकाल आ गई है। ६८ वर्षों की अंगरेजों की अप्रत्यक्ष गुलामी ने आखिर क्या परिवर्तन किया हमारे भूगोल में, हमारी संस्कृति में, हमारे धर्म में ? जो भारत देश स्वर्ग से नरक बना। कब तक सहेंगे काले अंगरेजों को?
क्यों और कैसे बदला हमारा भारत देश ? इसी पीड़ा का दर्द अ.ब.राजीव भाई दीक्षित को था और यही पीड़ा आज भारत के उन सभी युवाओं को है जिन्होंने राजीव भाई को कम से कम एक बार सुना है। हम उसी से निकलने की औषध खोज रहे हैं। इसी संदर्भ में मुझे
भारत की गौमाताओं से बड़ी आशा है। क्योंकि दशरथजी की गौशालाओं में दस लाख गऊमाताओं के गव्यों का ही प्रभाव उनकी रानियों पर हुआ जो श्रीरामचन्द्रजी, श्री भरतजी, श्रीशत्रुघ्नजी और श्री लक्षमणजी जैसे महायोद्धा पैदा लिए। जिन्होंने भारत में स्वदेशी की स्थापना के साथ भारत के स्वाभिमान की भी रक्षा किए। चित्तुर जिले की पंगनूर प्रजाति की गऊमाँ का गव्य सेवन कर ही पवनपुत्र हनुमान इतने बलशाली हुए। यमुनातिरि गऊमाँ के गव्य सेवन कर ही श्री कृष्णजी इतने बल और बुद्धि के पराक्रमी वीर हुए।
अत: वीर विहीन इस भारत को अब गऊमाँ पर ही आशा है। वह चाहें तो आज भी अभिमन्यु और अर्जुन जैसे बुद्धिशाली वीर योद्धा रत्न पैदा कर सकती हैं। अत: उसकी सेवाओं में इस खण्ड के लेख उन्हीं को समर्पित है।
सेवारत्न गव्यसिद्धाचार्य
गुरुकुलपति डॉ.निरंजन भाई वर्मा, 
एफ.आर.एच.एस.
ए.ए.टी.(ए.एम., तमिलनाडु), भारतीये चिकित्सा पद्धति
एम.डी.(सेल) एवं एम.डी.(पंचगव्य)।

.

Copyright © 2015 Panchgavya Gurukulam. All writes are reserved under Panchgavya Gurukulam. / Maintained by: SBeta Technology™

guyglodis learningwarereviews humanscaleseating Cheap NFL Jerseys Cheap Jerseys Wholesale NFL Jerseys arizonacardinalsjerseyspop cheapjerseysbands.com cheapjerseyslan.com cheapjerseysband.com cheapjerseysgest.com cheapjerseysgests.com cheapnfljerseysbands.com cheapnfljerseyslan.com cheapnfljerseysband.com cheapnfljerseysgest.com cheapnfljerseysgests.com wholesalenfljerseysbands.com wholesalenfljerseyslan.com wholesalenfljerseysband.com wholesalenfljerseysgest.com wholesalenfljerseysgests.com wholesalejerseysbands.com wholesalejerseyslan.com wholesalejerseysband.com wholesalejerseysgest.com wholesalejerseysgests.com atlantafalconsjerseyspop baltimoreravensjerseyspop buffalobillsjerseyspop carolinapanthersjerseyspop chicagobearsjerseyspop cincinnatibengalsjerseyspop clevelandbrownsjerseyspop dallascowboysjerseyspop denverbroncosjerseyspop detroitlionsjerseyspop greenbaypackersjerseyspop houstontexansjerseyspop indianapoliscoltsjerseyspop jacksonvillejaguarsjerseyspop kansascitychiefsjerseyspop miamidolphinsjerseyspop minnesotavikingsjerseyspop newenglandpatriotsjerseyspop neworleanssaintsjerseyspop newyorkgiantsjerseyspop newyorkjetsjerseyspop oaklandraidersjerseyspop philadelphiaeaglesjerseyspop pittsburghsteelersjerseyspop sandiegochargersjerseyspop sanfrancisco49ersjerseyspop seattleseahawksjerseyspop losangelesramsjerseyspop tampabaybuccaneersjerseyspop tennesseetitansjerseyspop washingtonredskinsjerseyspop